मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं – जिंदगी बदल देंगे ये 10 आसान उपाय

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं– नमस्कार दोस्तों, काफी बच्चे पढ़ना तो चाहते हैं मगर उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसा की हम सब जानते हैं पढ़ाई हमारे भविष्य के लिए कितनी जरूरी है यदि आप जॉब करना चाहते हैं चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट आपको जॉब के लिए पढाई तो जरूरी है ही मगर यदि आप बिज़नेस भी करना चाहते है तो भी आपके लिए पढाई बराबर ही आवश्यक है।

अगर आपका भी पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आप इस लेख को अच्छी तरह पढ़िए मैं आपको 10 ऐंसे तरीके बताने वाला हूँ जिन्हे यदि आप फॉलो करते हैं तो आपका पढाई में मन लगने लगेगा लेकिन इसके लिए सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है आपका पढाई में मन क्यू नहीं लगता।

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता– पढाई में मन न लगने के कई कारण हो सकते हैं मैं कुछ मुख्य कारणों के बारे में आपको बताने वाला हूँ।

दिमाग विचलित होना– यह समस्या विद्यार्थियों के साथ ज्यादातर देखने को मिलती है, उन विद्यार्थियों का कहना है की उनका पढाई में मन नहीं लगता मगर असलियत में उनका दिमाग छोटी छोटी चीज़ों से विचलित हो जाता है।

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं
मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

मेरे अनुसार दिमाग ज्यादातर विचलित मोबाइल गेम्स के कारण ही होता है क्यूंकि हम अगर हम कोई अच्छ मोबाइल गेम खलते हैं और उसके बाद पढ़ने बैठते हैं तो हमें पढाई के वख्त पर भी मोबाइल गेम के बारे में ही याद आता है भले ही उस वख्त हमारे पास मोबाइल न हो।

पढ़ाई में मन न लगने के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे हो सकता है आप पढाई के वख्त कोई और चीज़ या घटना के बारे में सोच रहे हों और इसके अलावा आज के वख्त में कई बच्चे रिलेशनशिप में आ जाते हैं या किसी पर उन्हें क्रश आ जाता है जिस कारन से वे पढाई के वख्त भी उसी व्यक्ति के बारे में सोचते रहते हैं।

कई विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन न लगने का कारण उनका फ्रेंड सर्किल भी रहता है क्यूंकि वो स्कूल में लेक्चर समझने की वजह अपने दोस्तों के साथ बातें और शरारतें करने में वख्त निकाल देते हैं।

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

अब आते हैं मुख्य उत्तर की तरफ जिस कारण से आप इस पोस्ट पर आये हैं “मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं” तो इसके लिए मैंने आपको 10 जबरदस्त उपाय बताये हुए हैं जो आपको फॉलो करने हैं और इस सब को फॉलो करने के बाद आपका भी पढाई में मन लगने लगेगा।

अच्छा टाइम टेबल बनाये

पढ़ाई में मन ना लगने का कारण हो सकता है कि आप अस्त-व्यस्त जिंदगी जी रहे हो इसके कुछ खास कारण हो सकते हैं जैसे आप पढ़ाई करते वक्त किसी और कार्य को करने के बारे में सोच रहे हो तो इस कारण से आप सही से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे तो आपको इससे बचने के लिए एक अच्छा टाइम टेबल बना लेना है।

जिसमें आप लोगों को अपने सुबह उठने का समय, खाना खाने का समय, होमवर्क करने का समय और पढ़ाई करने का समय सब सुनिश्चित कर लेना है। ऐसा करने से आप सही समय पर हर काम कर सकेंगे और आपको पढ़ाई करते वक्त किसी और काम के बारे में सोचने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आपका दिनचर्या अच्छा होगा जिसमें आप हर कार्य को एक निश्चित समय देंगे तो आप हर कार्य भी कर पाएंगे और आपको किसी कार्य के बारे में सोच कर या उसे करने के बारे में टेंशन भी नहीं रहेगा इसीलिए टाइम टेबल बनाना बहुत जरूरी है और मैंने इससे पहले स्टेप पर भी इसी वजह से रखा है।

सोशल मीडिया से दूर रहें

दोस्तों हो सकता है आपको यह बात बुरी लगे लेकिन सोशल मीडिया से दूर रहना बहुत ही जरूरी है यदि अगर आप स्कूल या कॉलेज पर है तो आपको अपनी पढ़ाई के लिए ज्यादा समय निकालना होगा और सोशल मीडिया में पता नहीं चलता है कितना समय बर्बाद हो रहा है।

सोशल मीडिया में बातें करने से और अगर आप इंस्टाग्राम या यूट्यूब शॉर्ट्स का इस्तेमाल करते हैं इसमें आपका बहुत ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता इसलिए आपको अपने दिमाग पर काबू रखना है और सोशल मीडिया से दूर रहना है इससे आपका बहुत समय बचने लगेगा।

यदि आप अपने दिनचर्य से सोशल मीडिया को पूरी तरह से नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप एक निश्चित समय बना लीजिए ताकि आपका ज्यादा समय बर्बाद ना हो आप एक निश्चित समय तक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कीजिए ऑफर अपने मोबाइल को साइड रख दीजिए इससे आपका वक्त बचेगा और आप अच्छे तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे।

ज्यादा टी बी देखने से बचें

आपको ज्यादा टीवी देखने से भी बचना है क्योंकि ज्यादा टीवी देखने से आपका बहुत समय बर्बाद हो जाता है जिस समय पर आप पढ़ सकते हैं एक लिमिट तक टीवी देखना अच्छा है मगर अगर आप बहुत ज्यादा टीवी देखते हैं दिन में 3 से 4 घंटे कई लोग टीवी देखते हैं यह बहुत गलत है इससे आपकी आंखें खराब हो सकती हैं और इसके साथ साथ आपका वक्त तो खराब हो ही रहा है।

आपको टीवी देखते हो आप यह याद रखना चाहिए की टीवी देखने से आपके जिंदगी पर कोई फायदा नहीं होने वाला है कई लोग कहते हैं कि टीवी देखने से अप टू डेट रहते हैं लेकिन यह टीवी की वैसे नहीं होता है अगर आप न्यूज़ देखते हैं ज्यादातर टेक्न्यूज देखते हैं तो आप अप टू डेट रह सकते हैं।

लेकिन यदि आप टीवी सीरियल देखते हैं कार्टून देखते हैं तो इसमें आपको कोई भी फायदा नहीं होने वाला है आप इन चीजों से बच कर रहिए आपकी आंखें भी खराब होती है टीवी देखने से और साथ-साथ कई लोग ज्यादा वॉल्यूम में टीवी देखते हैं जिस कारण से कान भी खराब हो सकते हैं यदि आप जहां पर पढ़ते हो वहां पर टीवी है तो आप वहां पर पढ़ाई ना करें दूसरे कमरे से पढ़ाई करना शुरू कर दें।

पढाई का उद्देश्य पता करें

आपको पढ़ाई का एक उद्देश्य बना लेना चाहिए यदि आपको पढ़ाई का उद्देश्य पता नहीं है कि आपको किस वजह से पढ़ना है तो इससे आपका पढ़ाई में मन बिल्कुल भी नहीं लगने वाला है लेकिन यदि आपका कोई निश्चित उद्देश्य हो जाता है कि आप को पढ़ कर क्या करना है तो इससे आपका पढ़ाई में मन लगेगा और आप मोटिवेट भी रहेंगे।

जैसे कई लोगों को डॉक्टर बनना होता है कईयों का सपना होता है कि वह सिविल सर्विस करें और कई लोग इंजीनियर बनना चाहते होंगे इसी प्रकार आपको भी एक निश्चित उद्देश्य रखना है कि आप आगे जाकर क्या करने वाले हैं यदि आप निश्चित उद्देश्य रखते हैं तो आपका पढ़ाई में भी मन लगा रहेगा।

आप में से कुछ लोग होंगे जिनका सपना बिजनेस करना होगा और इसी कारण से वह लोग सोचते हैं कि बिजनेस में पढ़ाई की कोई जरूरत नहीं है लेकिन दोस्तों यहां पर आप गलत है बिजनेस में भी पढ़ाई की बहुत अहमियत है यदि आप अच्छे से पढ़ाई नहीं करते हैं तो आप बिजनेस नहीं कर पाएंगे क्योंकि पढ़ाई आपको लाइव वैल्यू सिखाती है यह सब वैल्यू से आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है इनके बिना आप सही फैसला नहीं ले पाएंगे।

रोज़ नया टास्क रखें

रोज नया टास्क रखकर उसे पूरा करना भी बहुत ही अच्छी बात है इससे आपका उत्साह बढ़ता है और आप पढ़ाई से उबेंगे भी नहीं क्योंकि हर दिन आपको एक नया दिन लगेगा जिस पर आपको कुछ नया करना है इससे आपका उत्साह बरकरार रहेगा और पढ़ाई में भी मन लगा रहेगा।

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं
मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

आपको रोजाना सोते वक्त खुद से ही पढ़ाई से जुड़ा कोई टास्क बना लेना है और अगले दिन उसे पूरा करने की कोशिश करनी है ऐसा करने से आपकी पढ़ाई भी होती जाएगी और आप अंदर ही अंदर मोटिवेट भी होंगे क्योंकि आपने कुछ टास्क पूरा किया है।

यदि आप बहुत लंबे टास्क रखते हैं जैसे एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने हैं या आपको डॉक्टर बनना है या इंजीनियर बनना है इससे जुड़े टास्क रखते हैं तो आपको उन्हें पाने में काफी ज्यादा समय लगेगा अभी हो सकता है आप स्कूल पर हो या कॉलेज में पढ़ते हो लेकिन इसे पाने के लिए आपको अभी कुछ साल लगेंगे जिस कारण से हो सकता है बीच में आप अपनी प्रेरणा खो दें।

और इसी की जगह अगर आप रोजाना अपने लिए टास्क रखते हैं और उसे पूरा करते हैं तो इससे आपकी प्रेरणा बनी रहेगी और आप धीरे-धीरे करके बड़े टास्क भी पूरे कर लेंगे।

अपना मूड सही रखें

पढ़ाई के लिए और कुछ याद करने के लिए आपको अपना मूड सही रखना होगा यदि आपका मूड खराब हो जाता है तो उस दिन आपका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगेगा और ना ही कुछ याद होगा क्योंकि आपका दिमाग उसी घटना पर लगा रहेगा जिस कारण से आपका मूड खराब है।

यदि आपके साथ कोई ऐसी घटना होती है तो आपको उसे जल्द से जल्द भुलाने की कोशिश करनी है और अपने आप को खुश करना होगा यह आप बाहर घूमने जाकर या पार्क जाकर भी कर सकते है क्योंकि बाहर घूमने जाने से मन शांत होता है और बुरी घटना भूलने में आसानी होती है।

यदि आप वह घटना भी भूल पा रहे हैं और ये आपके डिप्रेशन का भी कारण बन सकती है तो आपको समय बिलकुल भी नहीं गवाना है आप सीधे किसी साइकाइट्रिस के पास जाकर अपना इलाज करवाना चाहिए।

कुछ बच्चों से दोस्ती न करें

इसके साथ-साथ आपको कुछ बच्चों से दोस्ती छोड़नी होगी क्योंकि जैसा कि आपको पता होगा संगति का असर जरूर होता है यदि आप कोयले की खदान पर जाते हैं तो काला रंग आपके कपड़ों में या कही और जरूर लग जाएगा इसी प्रकार अगर आप ऐसे बच्चों के साथ बैठते हैं जिनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं है और वह पढ़ाई को फालतू समझते हैं तो इससे आपकी मानसिकता पर भी असर पड़ सकता है।

हो सकता है आपको उनके साथ बैठने में अच्छा लगता हो और उनसे आपकी काफी अच्छी दोस्ती हो लेकिन यदि आपको पढ़ाई में मन लगाना है तो आपको ऐसे बच्चों से दूर रहना होगा आप किसी ऐसे बच्चे के साथ बैठी है जो अपनी पढ़ाई और आगे लाइफ को लेकर भी सीरियस हो यदि आप ऐसे बच्चों के साथ बैठते हैं तो आप कभी पढ़ाई पर मन लगने लगेगा क्योंकि आपको पढ़ाई की अहमियत समझ में आ जाएगी।

आप भी अपनी अगर लाइफ को लेकर सीरियस रहते हैं तो आप भी अच्छे तरीके से पढ़ने की पूरी कोशिश करेंगे और आपका पढ़ाई में मन भी लगने लगेगा इसीलिए आपको अच्छे बच्चों के साथ ही बैठना है और उनसे ही दोस्ती रखनी है। यह काफी है बच्चों को बुरा लगता है जब उनके दोस्तों से बात करने के लिए उन्हें मना किया जाता है लेकिन यह आपकी भलाई के लिए ही है।

अपने आप को मोटिवेटेड रखें

अपने आप को मोटिवेट रखना भी बहुत जरूरी है यदि आप मोटिवेट नहीं रहेंगे तो आप हार मानने लगेंगे जिस कारण से आपका पढ़ाई में मन नहीं लगेगा आप खुद को लूजर समझने लगेंगे और यदि आप खुद को मोटिवेट रखते हैं तो आपके मन में उत्साह बना रहेगा और आप वही काम अच्छे से करने की कोशिश करते रहेंगे जिस कारण से आपको सफलता जरूर मिलेगी।

मोटिवेशन के लिए आपको समय के लिए मोटिवेशनल स्पीच भी सुन सकते हैं और किसी को अपना इंस्पिरेशन भी बना सकते हैं जिससे आपकी मोटिवेशन बनी रहेगी जब भी आप उनके बारे में सोचेंगे तो आपको काम करने का या पढ़ने का मन होता रहेगा आप अपनी पढ़ाई से कभी भी उबेेंगे नहीं।

और आपको पता ही होगा कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है इसके कई जीते जाते उदाहरण है जैसे एलन मस्क ने हार नहीं मानी थी और आखिर में उसे सफलता मिली थी ऐसे और भी कई उदाहरण है जिन्हें अगर आप अपनी इंस्पिरेशन बना लेते हैं तो आपको भी हार मानने से डर लगने लगेगा और आप हार नहीं मानेंगे।

पढ़ने के लिए जगह चुनें

पढ़ने के लिए सही जगह होना बहुत जरूरी है यदि आप बेड के ऊपर बैठकर या फिर सोफा के ऊपर बैठकर पढ़ाई करते हैं तो हो सकता है आपको नींद आने लगे और आपका पढ़ाई में मन ना लगे और अगर आपके कमरे में टीवी है तो हो सकता है आपको टीवी देखने का मन भी हों इसीलिए पढ़ाई के लिए एक सही जगह होना बहुत आवश्यक है।

सबसे पहले तो आपको अपने बैठने की व्यवस्था सही करनी होगी यदि आप सोफा या बेड पर बैठकर पढ़ते हैं तो इसमें पढ़ाई पर ज्यादा मन नहीं लगता है इसलिए आपको टेबल चेयर में बैठकर पढ़ना है आप चाहे तो किसी एक जगह पर या एक कमरे पर अपना टेबल और चेयर रख लीजिए और उसी पर बैठकर पढ़ा करिए इससे पढ़ाई में ज्यादा मन लगेगा।

अगर आप पढ़ाई के लिए अलग कमरा सुनिश्चित कर लेते हैं तो वह अच्छा रहेगा जहां पर कोई भी आता या जाता ना हो और उस कमरे में टीवी भी ना लगा हो इससे आपका पढ़ाई में ज्यादा मन लगेगा क्योंकि डिस्ट्रेक्शन खत्म हो जाएगा और आप पढ़ते वक्त अपने पास मोबाइल ना रखें यदि आप मोबाइल से पढ़ाई कर रहे हो तो केवल पढ़ाई करने की ही कोशिश करें मोबाइल में सोशल मीडिया गेम्स ना रखें।

अपना होमवर्क कंप्लीट करें

यदि आप अपना होमवर्क सही समय पर कर लेते हैं इससे भी आपकी पढ़ाई में काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है आपका पढ़ाई में ज्यादा मन भी लगेगा क्योंकि आपका होमवर्क पहले ही आप कर चुके हैं और अगर आप होमवर्क सही समय पर नहीं करते हैं तो दो-तीन दिन का होमवर्क हो जाता है जिस कारण से आप को होमवर्क करने में बहुत ज्यादा समय लगता है और आप ज्यादा ही थका महसूस करने लगते हैं।

इसके साथ-साथ आपको पढ़ाई शुरू करने से पहले अपना होमवर्क कर लेना चाहिए ताकि आपको होमवर्क की टेंशन ना रहे आप आराम से पढ़ाई कर सकें यदि आप मेरे बताएगा नियमों को अच्छी तरीके से फॉलो करते हैं तो आपका पढ़ाई में मन लगने लगेगा और आप अच्छा स्कोर कर पाएंगे।

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं [VIDEO]

मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

FAQ- मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

पढ़ाई में रुचि कैसे पैदा करें?

पढ़ाई में रुचि कैसे पैदा करने के लिए आपको अपना कंसंट्रेशन पढाई में बढ़ाना होगा यदि आपको मोबाइल गेम खलने की लत है और यह आपकी पढाई में बाधा डाल रहा है तो आपको मोबाइल गेम डिलीट करना होगा इसके साथ साथ और भी कई तरीके है जो मैंने इस्पॉत में बताये हुए हैं आप उन्हें पढ़ सकते हैं।

पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं आसान तरीका?

पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए आपको अपने घर में एक शांत कमरा तलाशना है और वह पढाई करनी है इसके साथ कुछ अन्य तरीके हैं जिन्हे फॉलो करने से आपका पढाई में मन लगने लगेगा अधिक जानकारी के लिए आप पोस्ट में विजिट करें।

एक बार पढ़ते ही याद कैसे करें?

एक बार पढ़ते ही याद करना बहुत मुश्किल है आपको याद करने के लिए काम से काम तीन बार पढ़ना होगा यदि आप अपनी भाषा में लिखी कोई चीज़ याद करना चाहते हैं तो हो सकता है वह आपको एक बार पढ़ते ही याद हो जाये।

पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका

पढ़ाई में मन लगाने के लिए कई तरीके हैं जैसे-
1. अच्छा टाइम टेबल बनाये
2. सोशल मीडिया से दूर रहें
3. ज्यादा टी बी देखने से बचें
4. अपना मूड सही रखें
अधिक जानकारी के लिए पोस्ट में जाये।

Conclusion, मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

आशा है आपको आपके सवाल “मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं” का जवाब मिल गया होगा और उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताए गए उपाय बहुत ही पसंद आए होंगे और आपके काम भी आए होंगे यदि आपको हमारे बताए गए उपाय से कोई भी सहायता होती है तो आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं इससे हमें मोटिवेशन मिलता है और हम आपके लिए ऐसे ही अच्छे आर्टिकल लाते रहेंगे।

प्रकार की कमी यदि आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की कमी महसूस होती है तो आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं हम उस कमी को सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपको आर्टिकल पसंद आता है तो आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं ताकि इस तरह के अच्छे आर्टिकल जब भी हम पब्लिश करे तो उसके नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके।

Tags:- मेरा पढ़ाई में मन क्यू नहीं लगता क्या करूं

Leave a Comment