Referral Code Meaning In HINDI – रेफरल कोड क्या होता है [2022]

Referral Code Meaning In Hindi: हेलो दोस्तों, आज के ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं रेफरल कोड क्या होता है और Referral Code Meaning In Hindi के बारे में, अगर आप इंटरनेट चलाते हो या ऑनलाइन पैसा कमाने में दिलचस्पी रखते हो तो आपने रेफरल कोड का नाम जरूर सुना होगा और यदि आपको referral code kya hota hai नहीं पता है तो आपको काफी दिक्कत का सामना भी करना पड़ा होगा।

आपने कई एप्लीकेशन में यह जरूर पढ़ा होगा “दोस्तों को आमंत्रित करो और पैसे कमाओ” और यह भी हो सकता है की आपके सोशल मीडिया अकाउंट जैसे की फेसबुक, व्हाट्सप्प या टेलीग्राम में यह मैसेज आपको किसीने भेजा हो, इनमे एक referral code भी जरूर दिया गया होता हैं। अगर आप उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसमे रेफरल कोड दाल देते हैं तो जिसका भी आपने रेफरल कोड डाला है उसे एप्लीकेशन की तरफ से रेफरल बोनस या कमिशन मिल जाता है तो आइये जानते हैं referral code kya hota h.

दोस्तों लगभग सभी कंपनी और एप्लीकेशन का Referral Code होता है क्युकी रेफरल कोड की मदत से कंपनी और हम दोनों को लाभ होता हैं। क्यूंकि Referral Code के जरिये लोग Company या App को जायद शेयर करते हैं और Referral Code से यह भी पता चल जाता है किस व्यक्ति ने कितने लोगो को App डाउनलोड करवाया है और उसी हिसाब से व्यक्ति को कमीशन या Referral Bonus दे दिया जाता है।

Referral code meaning in hindi
Referral code meaning in hindi

आज के ब्लॉग के जरिये मैं आपको रेफरल कोड क्या होता है? (Referral Code Meaning In Hindi), referral code ka matlab और meaning of referral code सरल भाषा में के बारे में बताने की कोशिश करूँगा।

Referral Code Kya Hota H? (Referral Code Meaning In Hindi)

Refferal Code एक तरीके का ट्रैकिंग कोड होता है, अगर आप किसी भी refer earning app में अपने दोस्त या परिवार के सदस्यों को आमत्रित करके पैसा कामना चाहते हो तो आप उस app के link के साथ Referral Code जरूर भेजोगे क्यूंकि जब वो app को डाउनलोड करेंगे और उसमे Singup करते वख्त आपका रेफरल कोड डालेंगे तो app द्वारा यह Track कर लिया जायेगा की उस व्यक्ति को आपके द्वारा Refer किया गया है और आपको इसके बदले में बोनस निर्धारित होगा वो मिलेगा।

Referral Code सभी ऐप्स में हर व्यक्ति को अलग अलग उपलब्ध कराए जाते हैं। ताकि यह ट्रैक किया जा सके की किसका रेफरल कोड इस्तेमाल किया गया है। जिस तरह आप referral link शेयर करते हैं उसी तरह आपको Referral Code शेयर करना होता है आप दोनों से ही पैसे कमा सकते हैं। Referral Code कंपनी की Marketing का एक हिस्सा है क्योंकि हर कंपनी द्वारा Referral Code बनाया जाता है ताकि कंपनी को जल्दी और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाया जा सके इससे कंपनी का रेवेनुए भी बढ़ता है।

हर क्लाइंट को एक Unique Referral Code होता हैं ताकि App आसानी से ट्रैक कर सके नया signup या sell आपके द्वारा करवाई गयी है इससे आपको भी कमीशन या referral bonus मिल जाता है और App को भी नया यूजर या कस्टिमेर मिल जाता है कुछ इस तरह Referral Code की मदत से आप और Company दोनों ही पैसा कमाते हैं। आज के समय में लगभग सभी एप्लीकेशन जैसे की Meesho, AngelOne और Indmoney सभी ने अपने Referral Code बनाये हुए हैं ताकि आप उन्हें शेयर करें और आपको पैसे कमाने का मौका मिले।

ये भी पढ़े:

Referrals Meaning In Hindi (Referral Meaning In Hindi)

जिन लोगों को आपने Referral Code भेजा होता है और वो उस App में Signup करते वक्त आपके Referral Code का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें आपका Referrals कहा जाता है क्यूंकि रेफेर कोड द्वारा Signup करने वाले को Referrals और जिसके रेफरल कोड से signup किया गया हो उसे referee बोलते हैं।

रेफरल कोड क्या होता है? (Referral Code Optional)

आपने कई एप्स में अकाउंट बनाते वक्त Referral Code Optional लिखा देखा होगा यह वहीँ लिखा रहता है जहां पर आपको Referral Code डालना होता है तो आपको यह भी confusion होता होगा कि इसका मतलब क्या है तो मैं आपको बता दूं इसका मतलब होता है Referral Code जरूरी नहीं है Optional है।

यानी कि आप चाहे तो Referral Code डाल सकते हैं नहीं तो यह वैकल्पिक है आप डालना चाहे तो डालिए नहीं तो नहीं डालिए इसमें कोई भी दिक्कत नहीं होगी लेकिन अगर आप रेफरल कोड डाल देते हैं तो इसमें जो भी आपको Referral Code के जरिए साइनअप करने में बोनस मिलना होता है वह मिल जाता है और अगर आप नहीं डालते हैं तो आपको वह बोनस नहीं मिलेगा।

जिसके भी रेफरल कोड से आपने अप्प डाउनलोड किया है और Referral Code डालने वाले हैं, अगर आप Referral Code Optional पढ़कर वहां पर referral code नहीं डालते हैं तो जिसने भी आपको अपना रेफरल कोड शेयर किया है उसे भी कोई बोनस या कमीशन नहीं मिलेगा।

Referral Code के क्या फायदे हैं? (Advantages Of Referral Code)

Referral Code से आपको और कंपनी को अनएक फायदे हैं कंपनी खुद को आसानी से प्रमोट कर सकती है वही आप उसे प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं एक तरफ से यह Affiliate Marketing की तरह काम करता है जिसके जरिये दोनों को फायदा होता है।

  1. Referral code किसी कंपनी या App को उसका सामान बेचने में या service बेचने में मदद करता है।
  2. अगर आप कोई App बनाते हैं और उसमें Referral code का ऑप्शन दे देते हैं और साथ में अच्छा बोनस रखते हैं तो आपको Advertisement की कोई जरूरत नहीं है आपका App वैसे ही अच्छा चलेगा।
  3. Referral code से आपको Advertisement में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है।
  4. आप अगर अपना रेफरल कोड सेंड करके किसी को App डाउनलोड करवाते हैं तो आपको उसका कमीशन मिलता है या Referral Bonus मिलता है।
  5. Referral Code के जरिए किसने किसको refer किया है यह track करना बहुत ही आसान हो जाता है और accurately track हो जाता है।
  6. Referral Code शेयर करके आप एक साथ कई लोगों को refer कर सकते हैं।
  7. अगर आप अपना referral code किसी को शेयर करते अकाउंट बनाते वख्त आपका रेफरल कोड दाल देता है तो आप इस तरह से पैसे कमा सकते हैं।

Referral Code से पैसे कैसे कमाए? (Referral Code Kya Hai)

हमारे Play Store में ऐसे कई ऐप उपलब्ध हैं जो Refer and Earn Policy रखते हैं, मतलब कि अगर आप उन्हें refer करते हैं तो वह आपको उसके बदले में कुछ पैसे देते हैं। आप Referral code के जरिए refer कर सकते हैं और Referral Code से पैसे कमा सकते हैं। Referral Code से पैसे कमाना इसलिए भी आसान हो जाता है क्योंकि आप एक साथ कई लोगों को refer कर सकते हैं।

यदि कोई लिंक पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड करता है और उसमें अकाउंट बनाते वक्त आपका Referral code डाल देता है तो आपको उसके बदले में कमीशन या पैसे मिलेंगे।

Referral Code रेफरल कोड से पैसे कैसे कमाए? (तरीका)

  1. Referral Code से पैसे कमाने के लिए आपको अपना referral code शेयर करना होगा आप इसे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं अगर आपके पास ज्यादा audiance होगी या फिर ज्यादा लोग आपको देखने वाले होंगे तो आपके Referral code के जरिए ज्यादा डाउनलोड होंगे और आपकी अच्छी कमाई होगी।
  2. आप referral code को प्रमोट करने के लिए टेलीग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. आप को refer करने के लिए कोई अच्छा सा ऐप ढूंढ लेना है जो आपको काफी अच्छा referral bonus दे कुछ सुझाव मैं आपको दे सकता हूं जैसे कि Meesho, AngelOne, Indmoney.
  4. आप अपने YouTube Channel के जरिए किसी भी ऐप को प्रमोट कर सकते हैं और उसमें अपना Referral code भी दे सकते हैं जब लोगों उसे डाउनलोड करेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे।

रेफरल कोड कैसे बनाया जाता है? (referral code in hindi)

  1. Referral Code बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको वह ऐप ओपन कर लेना है जिसका आपको रेफरल कोड बनाना है।
  2. ऐप ओपन कर लेने के बाद अब आपको उसमें अकाउंट बना लेना है।
  3. जब आप अकाउंट बना लेंगे तो आपको refer & earn या फिर प्रोफाइल का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  4. यदि आपको प्रोफाइल का ऑप्शन देखता है तो आप प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  5. अब आपको refer & earn का ऑप्शन दिखेगा तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  6. refer and earn के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लिंक और Referral Code आ जाएगा तो आपको अपना रेफरल कोड कॉपी कर लेना है
  7. अब आप इस referral code को किसी को भी शेयर कर सकते हैं और अगर वह आपके रेफरल कोड के साथ अकाउंट बनाता है तो आपको रेफरल बोनस मिलेगा

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप अपना referral code बड़े ही आसानी के साथ बना सकते हैं।

रेफरल कोड का मतलब क्या है? (Referral Code Ka Matlab)

तो जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं Referral Code का मतलब होता है unique tracking code जो कि किसी भी ऐप में हर व्यक्ति को अलग-अलग दिया जाता है ताकि उसकी आईडेंटिटी को आसानी से ट्रैक किया जा सके और अगर आप रेफरल कोड के जरिए किसी को रेफर करते हैं और वह आपका referral code डालकर अकाउंट बनाता है तो आपका रेफर आसानी से ट्रैक किया जा सकता है और आपको उसका कमीशन मिल जाएगा।

अगर आप referral code से पैसे कमाना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि Referral Code Meaning In Hindi जानना चाहते हैं तो यह सब मैंने आपको पहले ही बताया हुआ है आप ऊपर का आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Referral Code से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Referral Code से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं आप में से काफी लोगों के मन में यह भी सवाल आता होगा तो इसका जवाब मैं देता हूं जैसे कि आपको पता होगा Referral code में आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं बस आपको refer करना है अगर कोई referral code डालकर अकाउंट बना लेता है तो आपको कमीशन मिल जाएगा या referral bonus मिल जाएगा।

लेकिन इसमें एक समस्या है अगर आप जिस app को रेफर कर रहे हैं उसमें कोई रेफर करने के लिए limit है मतलब कि मान लीजिए अगर उस ऐप की लिमिट 10 रेफर 1 दिन की है, तो आप उसमें referral code के जरिए सिर्फ 10 रेफर कर पाएंगे एक दिन में तो आपको इस चीज का भी ध्यान रखना होगा।

आपको referral code से पैसे कमाने के लिए सिर्फ referral code को अपने टेलीग्राम, इंस्टाग्राम या फिर जो भी आप सोशल मीडिया अकाउंट इस्तेमाल करते हैं उन सब में अपने दोस्तों को सेंड कर देना है फिर वह उसमें अकाउंट खोलेंगे और आपका Referral Code डाल देंगे तो आपको referral bonus मिल जाएगा।

Referral Code Meaning In Hindi

referral code meaning in hindi

रेफरल कोड कितने अंको का होता है?

ज्यादातर Referral Code पांच से सात अंको का होता है ये छोटा इसीलिए बनाया जाता है ताकि आप अपना referral code आसानी से याद कर पाएं ये कई बार app के डाउनलोड पर भी निर्भर करता है यदि app के डौन्लोडस होंगे तो ज्यादा बड़ा रेफरल कोड भी हो सकता है।

अगर आप आम यूजर हैं तो आपको रेफरल कोड बनाना नहीं पड़ता वह पहले से आपको बना हुआ मिल जाता है लेकिन अगर आप ब्लॉगर, यूटूबेर या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं तो आपको यह खुद अपने नाम से या अपने ब्रांड के नाम से बनाने को मिलता है।

SBI रेफरल कोड कैसे मिलेगा?

तो दोस्तों जैसे कि आपको पता होगा SBI रेफरल कोड के जरिए भी आप लोग पैसे कमा सकते हैं यह referral code आपको YONO में मिल जाता है YONO SBI App पर जब आप इसे अपने दोस्तों को या और किसी फैमिली मेंबर को शेयर करते हैं और वह इस में अकाउंट बनाते वक्त आप का referral code इस्तेमाल करते हैं तो आपको 150 रुपए referral bonus मिल जाएगा इसे आप कमीशन के रूप पर समझ सकते हैं।

काफी लोगों को यह नहीं पता रहता है कि SBI रेफरल कोड कैसे मिलेगा, अगर आपको भी नहीं पता है SBI रेफरल कोड कैसे मिलेगा तो आप नीचे की तरफ दिया हुआ आर्टिकल पढ़ सकते हैं आपको पता चल जाएगा।

  1. SBI Referral Code पाने के लिए आपको सबसे पहले तो YONO SBI App डाउनलोड करना होगा आप इसे Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. YONO SBI App डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाते वक्त आपको referral code पूछा जाएगा।
  3. तो आप यह referral code डाल दीजिए और अपना अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस पूरा कर लीजिए।
रेफरल कोड का मतलब क्या है?

रेफरल कोड एक अलग तरह का कोड होता है यह न्यूमेरिकल , अल्फाबेटिकल या दोनों का मिश्रण भी हो सकता है। रेफरल कोड के जरिये कोई भी app या software यह ट्रैक करता है की किसीने वह aap डाउनलोड किया है और वह डाउनलोड कोई मौजूदा ग्राहक के द्वारा लाया गया है।

रेफरल कोड कैसे बनाया जाता है?

रेफरल कोड बनाने के स्टेप-
1. जिस app को रेफर करना है उसे ओपन करें।
2. अब आपको अकाउंट वाला ऑप्शन दिखेगा वहा क्लिक करें।
3. इसके बाद आपको refer & earn का ऑप्शन ढूंढ लेना है और उसे ओपन कर लेना है।
4. अब आपको आपका रेफरल कोड मिल जायेगा।

रेफरल कोड कितने अंको का होता है?

ज्यादातर रेफरल कोड पांच से छे अंक का होता है मगर यह इससे काम या ज्यादा का भी हो सकता है ये निर्भर करता है आप किस अप्प को रेफर कर रहें है।
अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट में जाएँ।

SBI रेफरल कोड कैसे मिलेगा?

SBI रेफरल कोड 1441047013 यह है आप इसे YONO app में SBI अकाउंट बनाते वक्त दाल सकते हैं अगर आपको आदिक जानकारी चाइये तो इस पोस्ट को पढ़ें।

क्या आपके पास रेफरल कोड है?

हाँ मेरे पास कई app के रेफरल कोड है जीने मई किसीको अप्प शेयर करते वख्त इस्तेमाल करता हूँ यदि आप रेफरल कोड के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें:

Conclusion

तो दोस्तों आज के ब्लॉग के माध्यम से हमने जाना Referral Code Meaning In Hindi, Referral Code Kya Hota H अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो आपकी कोई मदद हुई हो तो आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके अगर आपको कोई और समस्या आती है तो आप उसे हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं ताकि हम उनका समाधान कर सकें।

1 thought on “Referral Code Meaning In HINDI – रेफरल कोड क्या होता है [2022]”

Leave a Comment